एशियाई खेल-The Asian Games

 


एशियाई खेल, जिसे एशियाड के नाम से भी जाना जाता है, एशिया के देशों के एथलीटों के बीच हर चार साल में आयोजित होने वाला एक बहु-खेल आयोजन है। यह आयोजन एशिया ओलंपिक परिषद (ओसीए) द्वारा आयोजित किया जाता है और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है।


एशियाई खेलों में खेलों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जिसमें ओलंपिक खेल और गैर-ओलंपिक खेल दोनों शामिल हैं। खेल कार्यक्रम संस्करण-दर-संस्करण भिन्न होता है, लेकिन आम तौर पर शामिल कुछ खेल एथलेटिक्स, तैराकी, जिमनास्टिक, फुटबॉल (सॉकर), बास्केटबॉल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, टेनिस, मुक्केबाजी, शूटिंग, कुश्ती और जूडो जैसे मार्शल आर्ट हैं। तायक्वोंडो, और कराटे।


पहला एशियाई खेल 1951 में नई दिल्ली, भारत में हुआ था और तब से, यह आयोजन पूरे एशिया के विभिन्न शहरों में आयोजित किया जाता रहा है। एशियाई खेलों का सबसे हालिया संस्करण, सितंबर 2021 में मेरी जानकारी के अनुसार, जकार्ता और पालेमबांग, इंडोनेशिया में आयोजित 2018 एशियाई खेल थे। एशियाई खेलों का अगला संस्करण 2022 में हांगझू, चीन में आयोजित होने वाला है।


कृपया ध्यान दें यह जानकारी सितंबर 2021 तक उपलब्ध जानकारी पर आधारित है, तब से एशियाई खेलों के संबंध में अपडेट या बदलाव हो सकते हैं। हम आपको  नवीनतम जानकारी के लिए आधिकारिक स्रोतों या एशियाई ओलंपिक परिषद का संदर्भ लेने की सलाह  देते है।

Comments

Popular posts from this blog

जे.बी इंडिया द्वारा देश भर से चयनित प्रतिभाओं को "दा ध्रुव रतन अवार्ड" एवं "इंडियन युथ आइकॉन अवार्ड" से सम्मानित किया गया।

खेल विकास के लिए युवा खेलकूद महासंघ की बैठक का आयोजन

राज्य स्तर बॉक्सिंग प्रतियोगिता में आगरा की दीपिका सोलंकी ने स्वर्ण पदक जीता