युवा खेलकूद महासंघ की "5वीं ओपन राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता" आगरा में संपन्न हुई

 

खेल प्रदर्शन करते हुए खिलाडी 

आगरा। युवा खेलकूद महासंघ द्वारा 24 से 26 नवम्बर 2023 तक "5वीं ओपन राष्ट्रीय खेलों" का आयोजन आगरा के एकलव्य स्टेडियम में किया गया।  आयोजक संतोष सिंह तरेटिया ने बताया की  कब्बडी, किकबॉक्सिंग , वॉलीबॉल, एथलेटिक्स एवं बैडमिंटन में निम्न  राज्यों हिमांचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश एवं हरियाणा के सैकड़ों खिलाडियों ने प्रतिभाग किया। जिसमे सर्वाधिक मेडलों सहित हरियाणा प्रथम , हिमाचल प्रदेश दूसरे तथा उत्तर प्रदेश तीसरे स्थान पर रहा । इन खेलों में चयनित की गई टीम नेपाल में  तीन दिवसीय  "भारत-नेपाल खेलों" में युवा खेलकूद महासंघ की और से भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेगी, साथ ही बॉक्सिंग NIS कोच शिशुपाल का कहना है की खिलाडियों को अधिक से अधिक प्रतोयोगिताओं में प्रतिभाग करना चाहिए, जिससे उनके खेल को और बेहतर बनाने में उनको सहयोग़ मिलेगा। 



प्रतियोगिता के संयोजक श्री राहुल खरात जी ने कहा की खेलों को अधिक विस्तारित एवं खेल प्रचार के लिए इस  प्रकार की प्रतियोगितओं का आयोजन निरंतर विभिन्न स्तरों पर महांसघ द्वारा समय समय पर आयोजित की जाता है। राजस्थान कोच भूपेंद्र का कहना है की युवा खेलकूद महासंघ द्वारा खिलाडियों के हित के लिए भी खेल प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन कई राज्यों में किया जाता है जिसमे प्रशिक्षक द्वारा खेलों का प्रशिक्षण दिया जाता है और खिलाडियों को आगे बढ़ने  में मदद की जाती है।  हिमाचल से प्रशिक्षकों द्वारा बतया गया की इस प्रतोयोगिता में महिला खिलाडियों को मिलने वाली सुविधाओं और आयोजन में सहभागिता को देखके और भी महिला खिलाडी प्रतिभाग करेगी, जिससे भारतीय खेलों में महिला खिलाडियों को और महत्वता मिलेगी।   


वॉलीबॉल मैच के दौरान हिमाचल और हरियाणा के खिलाड़ी


प्रतियोगिता में महिला खिलाड़ियों ने भी बढ़-चढ़कर विभिन्न खेलों में प्रतिवाद लिया और अपने प्रदेश की टीम का प्रतिनिधित्व किया जिसमें सर्वाधिक मेडलों  महिला वर्ग में हिमाचल प्रथम और उत्तर प्रदेश दूसरे एवं राजस्थान तीसरे स्थान पर रहा।  

Comments

Popular posts from this blog

जे.बी इंडिया द्वारा देश भर से चयनित प्रतिभाओं को "दा ध्रुव रतन अवार्ड" एवं "इंडियन युथ आइकॉन अवार्ड" से सम्मानित किया गया।

खेल विकास के लिए युवा खेलकूद महासंघ की बैठक का आयोजन

राज्य स्तर बॉक्सिंग प्रतियोगिता में आगरा की दीपिका सोलंकी ने स्वर्ण पदक जीता