हिंदी की सुंदरता का अनावरण: हिंदी दिवस - Hindi Diwas


हिंदी दिवस (Hindi Diwas) भारत में प्रति वर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन भारतीय संविधान में हिंदी को राजभाषा के रूप में प्रतिष्ठापित करने के रूप में महत्वपूर्ण है। हिंदी दिवस का उद्देश्य है हिंदी भाषा के महत्व को समझाना, बढ़ावा देना, और इसके प्रयोग को प्रोत्साहित करना।


14 सितंबर 1949 को, भारत संविधान सभा ने हिंदी को भारत की राजभाषा के रूप में स्वीकृति दी थी। इसी दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव दिया गया था, और इसके बाद से प्रति वर्ष इस दिन को हिंदी के महत्व को समझाने और बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।


हिंदी दिवस के मौके पर विभिन्न कार्यक्रम, समारोह, और प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं, जिनमें हिंदी कविता, निबंध, भाषण, और संगीत कार्यक्रम शामिल होते हैं। इस दिन को मनाकर लोग अपनी भाषा के प्रति अपनी निष्ठा और समर्पण को दिखाते हैं और हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देते हैं।


हिंदी दिवस का उद्देश्य है कि लोग अपनी मातृभाषा के प्रति गर्व और समर्पण बढ़ाएं और भाषा के महत्व को समझें, ताकि हिंदी को बढ़ावा मिले और यह देश की एकता और अखंडता का प्रतीक बने।

Comments

Popular posts from this blog

जे.बी इंडिया द्वारा देश भर से चयनित प्रतिभाओं को "दा ध्रुव रतन अवार्ड" एवं "इंडियन युथ आइकॉन अवार्ड" से सम्मानित किया गया।

खेल विकास के लिए युवा खेलकूद महासंघ की बैठक का आयोजन

राज्य स्तर बॉक्सिंग प्रतियोगिता में आगरा की दीपिका सोलंकी ने स्वर्ण पदक जीता